जन सूचना पोर्टल – Jan Soochna Portal Rajasthan Details

Jan Soochna Portal- जब सरकारें सरकारी व्यवस्था में टेक्नोलॉजी का उपयोग करती हैं तो आम लोगो के लिए काफी सारी चीजें आसान बन जाती हैं। आज हम राजस्थान सरकार द्वारा चलाये जा रहे एक वेब पोर्टल के बारे में बात करेंगे जिसका नाम है Jan Soochna Portal या Jan Suchna Portal. यह पोर्टल राजस्थान के लोगो के लिए काफी उपयोगी पोर्टल है क्योंकि इसपर सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओ की जानकारी मिल सकती है। आज हम इस आर्टिकल में आपको इस पोर्टल से जुड़ी हुई कुछ जानकारी जैसे की योजनाओ की सूची, complaint registration की जानकारी आदि देने वाले है।

तो अगर आप भी यह सारी जानकारी के बारे में पड़ना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पड़ें। हमने इस आर्टिकल को पाठकों की सुविधा के अनुसार अलग अलग भागों में बांटा हुआ है। तो जो भाग आप पड़ना चाहते हैं उसको डायरेक्ट नीचे दिए हुए लिंक्स पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

Jan Soochna Portal Rajasthan 2021

तो जैसा की आप सभी लोग जानते हैं की जान सूचना पोर्टल राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस पोर्टल का पहला चरण राजस्थान के मुख्यमंत्री की अनुमति के बाद आईटीडी कार्यक्रम में शुरू किया गया। इस पोर्टल का मुख्या उद्देश्य लोगों को सरकारी विभागों की निष्पक्ष जानकारी देना है। राजस्थान सरकार ने वर्ष 2019 के बजट पेपर में  “जवाब देही कानून ” का प्रस्ताव पेश किया था। इस कानून से सरकार सभी सरकारी विभाग और ऑफिसरों की जवाबदेही तय करना चाहती है। और यह पोर्टल भी उसी क्रम में उठाया गया एक कदम है।

Jan Suchan Portal या Jan Soochna Portal पर आम लोग सिर्फ कुछ क्लिक्स के माध्यम से ही सरकारी विभागों से जुड़ी हुई काफी सारी जानकारी पा सकते हैं। जब आप इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इनका “About Us” पेज पड़ेंगे तो आपको और भी काफी जानकारी प्राप्त होगी। सरकार ने उस पेज पर इस पोर्टल को शुरू करने के पीछे का उद्देश्य साफ़ साफ़ लिखा है।

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग अलग अलग विभागों से जानकारी एकत्रित करके उस जानकारी को इस पोर्टल पर डालता है। Jan Soochan Portal एक चरणबद्ध तरीके और आसान भाषा में आम लोगो तक जानकारी पहुँचता है। जब हम इस आर्टिकल को लिख रहे है तब तक सरकार ने 50 से भी ज़्यादा सरकारी विभागों को इस पोर्टल पर लिस्ट कर दिया है। यानी जो भी विभाग इस पोर्टल पर है आम लोग उस विभाग की जानकारी यही इसी पोर्टल से पा सकते हैं। 

इसके अलावा अगर बात की जाये तो इस पोर्टल पर काफी सारी सरकारी योजनाओ की भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। यहाँ पर सरकार ने लग भग 90 से ज़्यादा योजनाओ को लिस्ट किया हुआ है जिनकी जानकारी इस पोर्टल पर मिलती। इसीलिए अगर आखिर में कहा जाये तो यह पोर्टल सरकारी विभागों और योजनाओ में पारदर्शिता लाने में काफी उपयोगी साबित हो सकता है। 

Also Visit : Rythu Bharosa

पोर्टल से जुड़े हुए कुछ वभाग

1. ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग

2. प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय विभाग

3. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग

4. प्रारभ्भिक शिक्षा विभाग / माध्यमिक शिक्षा विभाग

5. सहकारिता विभाग

6. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग

7. श्रम एवं रोजगार विभाग

8. खान एवं भूविज्ञान विभाग

9. आयोजना विभाग

10. चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग

11. ऊर्जा विभाग

12. राजस्व विभाग

13. जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग

यह वह कुछ विभाग हैं जोकि इस वेबसाइट से जुड़े हुए है। इसके अलावा भी काफी सारे विभाग हैं जोकि इस वेबसाइट से जुड़े हुए हैं। उनको आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

Also Read:- Ehrms

जन सूचना पोर्टल से जुडी हुई कुछ योजनाएं 

1. आयुष्मान भारत-महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना

2. प्रशासनिक प्रगति रिपोर्ट

3. पशुपालन

4. कारीगर पंजीकरण आवेदन की सूचना

5. आयुर्वेदिक विभाग

6. कार्यालय मुख्य निर्वाचन, राजस्थान

7. मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना राजस्थान

8. गिरदावरी की नकल

9. कृषि विभाग

10. जैव ईधन की जानकारी

Also Read:- Ammavodi

Jan Suchna Portal से जुड़े हुए विभाग 

इस लेख के लिखे जाने तक जान सूचना पोर्टल पर लगभग 60 अलग अलग विभाग जुड़े हुए हैं। इस पोर्टल से जुड़े हुए विभाग हम नीचे लिखे रहे हैं।

1. (SIPF) राज्य बीमा और भविष्य निधि विभाग

2. कृषि विभाग

3. जैव-ईंधन

4. राजस्व मंडल

6. कार्यालय मुख्य निर्वाचन अधिकारी , राजस्थान

7. कमांड एरिया डेवलपमेंट (CAD), IGNP, बीकानेर

8. वाणिज्यिक कर विभाग

9. सहकारिता विभाग

10. प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय विभाग

11. पशुपालन विभाग

12. मत्स्य विभाग

13. भाषा और पुस्तकालय विभाग

14. उपभोक्ता मामले विभाग

15. मध्याह्न भोजन विभाग

16. श्रम, कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता विभाग

17. अल्पसंख्यक मामलों और वक्फ विभाग

18. खान एवं भूविज्ञान विभाग

19. देवस्थान विभाग

20. महिला एवं बाल विकास विभाग

21. खजाना और लेखा विभाग

22. आपदा प्रबंधन, राहत और नागरिक सुरक्षा विभाग

23. अर्थशास्त्र और सांख्यिकी निदेशालय

24. आयुर्वेद निदेशालय

25. (DoIT&C)सूचना प्रौद्योगिकी विभाग

26. भूजल विभाग

27. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग

28. गोपालन विभाग

29. वन विभाग

30. उद्यान विभाग

तो दोस्तों यह हैं जान सूकबना पोर्टल से जुड़े हुए 60 में से कुछ 3o विभाग। अगर आप इस पोर्टल पर उपलभ्ध दूसरे विभागों के बारे में भी जानना चाहते हैं तो ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

जन सूचना पोर्टल के लाभ

यह पोर्टल आम लोगो के लिए काफी लाभकारी है। इस पोर्टल के कुछ लाभ हम नीचे लिख रहे है।

  1. लोग इस पोर्टल के माध्यम से राजस्थान सरकार के विभिन्न विभागों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जन सूचना पोर्टल पर सरकार ने 50 से भी ज़्यादा विभाग लिस्ट करे हुए हैं जिनकी जानकारी आम लोग ले सकते हैं।
  2. विभागों के अलाव इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कई सरकारी योजनाओ की जानकारी भी ली जा सकती है क्यूंकि इस पोर्टल पर 90 से भी ज़्यादा योजनाएं ऐसी हैं जिनकी जानकारी लोग प्राप्त कर सकते हैं।
  3. इस पोर्टल से अलग अलग सरकारी विभागों और उनके ऑफिसरों की जवाबदेही तय करने में मदद मिलेगी। यह वेबसाइट सरकार द्वारा प्रस्तावित ” जवाब देही कानून ” के लिए काफी महत्वपूर्ण है।
  4. जन सूचना पोर्टल की वजह से सभी लोगों से जानकारी सिर्फ कुछ ही क्लिक्स दूर होगी जिसे वह अपने मोबाइल पर भी प्राप्त कर सकेंगे।

Jan Suchna Portal Complaint Registration Process

Step 1- सबसे पहले आपको जन सूचन पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2- जब आप वेबसाइट पर विजिट करेंगे तो सबसे पहले आप होमपेज पर पहुंचेंगे। वेबसाइट के होमपेज पर आपको “File a Complaint” नामसे ऑप्शन मिलेगा तो आपको उसपर क्लिक करना है।

file a complaint
file a complaint

Step 3- इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी complaint रजिस्टर करने के लिए आपको “शिकायत दर्ज करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।

grievance
grievance

Step 4- उस विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको मोबाइल नो, शिकायतकर्ता का नाम, शिकायत विवरण आदि जैसी जानकारी भर देनी होगी। सारी जानकारी भरने के बाद आपको जरुरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। अपलोड करने के बाद आपको “Submit” के बटन पर क्लिक कर देना होगा।

form
form

Step 5- तो इस तरह आप जन सूचना वेबसाइट पर जाकर अपनी “complaint” रजिस्टर कर सकते हैं।

Jan Suchna Portal Help Desk Infromation 

जन सूचना पोर्टल पर आपको “Help Desk” का भी विकल्प भी मिलता है। इस ऑप्शन से आपको “Nodal Officer” की लिस्ट मिल सकती है। लिस्ट को निकालने के लिए आप नीचे दी हुए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

Step 1- सबसे पहले आपको जन सूचन पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2- जैसे ही आप वेबसाइट के होमपेज पर पहुंचेंगे तो आपको वेबसाइट के फुटर सेक्शन में जाना है। फुटर सेक्शन में आपको “Information” सेक्शन में “Help Desk” का ऑप्शन मिलेगा। इसी ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है। 

Step 3- अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसपर Scheme Wise Nodal Officer की लिस्ट होगी। इस लिस्ट में आपको अलग अलग योजनओं के नोडल अफसर के नाम के साथ साथ उनकी contact details भी मिल जाएंगी।

Step 4- तो इस तरह आप जन सूचना पोर्टल पर जाकर नोडल ऑफिसर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Jan Soochna Portal पर फीडबैक देने की प्रक्रिया

जन सूचना पोर्टल के माध्यम से लोग फीडबैक भी दे सकते हैं। यह फीडबैक पोर्टल की एडमिनिस्ट्रेशन टीम के द्वारा पोर्टल को और बेहतर बनाने में उपयोग किया जा सकता है। फीडबैक देने के लिए आप नीचे दी गयी सारी प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

Step 1- पहले आपको इस पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2- वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपकी स्क्रीन पर सबसे पहले होमपेज ही खुलेगा। होमपेज पर आपको फुटर सेक्शन में “Feedback” नाम का एक विकल्प मिलेगा।

Step 3- आपको उस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step 4- उस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक फीडबैक फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म आपको कुछ जानकारी जैसे की नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर भरने के बाद अपना फीडबैक दर्ज करना है।

Step 5- फीडबैक दर्ज करने के बाद आपको कॅप्टचा भरके “Submit” के बटन पर क्लिक करना है। इस तरह से आप अपना फीडबैक इस पोर्टल पर दे सकते हैं।

Jan Suchna Portal Information of Schemes

जन सूचन पोर्टल पर योजनाओं की जानकारी के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को आप फॉलो कर सकते हैं।

Step 1- योजनाओं की जानकारी लेने लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2- वेबसाइट के होमपेज पर पहुंचने के बाद आपको “Information of Schemes” वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step 3- इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर काफी सारी योजनाओं के विकल्प होंगे। इन विकल्पों में से आप अपनी जरूरत के अनुसार योजना पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 4- किसी भी स्कीम पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको कुछ और भी सिलेक्शन करने पड़ सकते हैं। सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप उस योजना से जुडी सारी जानकारी देख पाएंगे।

Information of Department 

जैसा की हमने पहले भी बताया हे की इस वेबसाइट पर अलग अलग सरकारी विभागों की भी जानकारी मिल जाती है। वह जानकारी लेने के लिए आप नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Step 1- विभागों की जानकारी लेने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2- ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर आपको सबसे ऊपर हैडर सेक्शन में “Departments” नाम का ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा।

Step 3- जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपके सामने काफी सारे अलग अलग विभागों के विकल्प मिल जाएंगे।

Step 4- इन सभी विकल्पों में से आप अपनी जरूरत के हिसाब से विभाग का चयन करके उस पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 5- क्लिक करने के बाद उस विभाग की योजनाएं आपके सामने खुल जाएंगी जिनके बारे में आप जानकरी ले सकते हैं।

Final Word

तो दोस्तों यह थी जन सूचना पोर्टल से जुड़ी हुईर कुछ जरूरी जानकारियां। आज के इस तकनीक के युग में विभिन्न प्रदेश सरकारों ने अलग अलग ऐसे ऑनलाइन पोर्टल शुरू किये हैं। इस तरह के पोर्टलों के माध्यम से लोगों को जानकारी मिलने में काफी आसानी होती है। जन सूचना पोर्टल से लोग अलग अलग योजनों की जानकारी एक ही जगह पर ले सकते हैं वह भी घर बैठे ही अपने इंटरनेट उपकरण पर। इससे लोगों के समय की काफी बचत हो जाती है क्यूंकि उन्हें जानकरी लेने के लिए कहीं जाना नहीं पड़ता।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे शेयर भी कर सकते हैं। इससे हमें और भी अच्छे आर्टिकल लिखने के लिए प्रोत्साहन मिलता है। इस वेबसाइट पर इस तरह की सरकारी योजनाओं से सम्बंधित जानकरी डालते रहते हैं। तो आप और भी आर्टिकल पढ़ सकते हैं। धन्यवाद।।

Leave a Comment