उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना: Shadi Anudan Online Apply and other info

UP शादी अनुदान योजना- भारत में सरकारअगल अगल प्रकार की योजनाएं चलती है। इन योजनाओं के माधयम से वह हर एक वर्ग के व्यक्ति को लाभ पहुंचाने का प्रयास करती है। ऐसी ही कई योजनाएं उत्तर प्रदेश में भी चल रही है। लेकिन इन सभी योजनाओं में से एक योजना खास तौर पर लड़कियों के लिए है। उस योजना का नाम है shadi anudan ( शादी अनुदान ) योजना। इसके माध्यम से सरकार प्रदेश की लड़कियों के भविष्य को सुरक्षति करने के बारे में सोच रही है। शादी अनुदान योजना का लाभ प्रदेश के गरीब परिवार की बच्चियों को दिया जा रहा है। इस योजना के लिए सरकार का एक ऑनलाइन पोर्टल भी है।

इसीलिए आज हम इस आर्टिकल में इसी योजना के बारे में आपको जानकारी देंगे। इस आर्टिकल में हम योजना से जुडी हुई महत्वपूर्ण जानकारी जैसे की आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता आदि देने का प्रयास करेंगे तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िएगा। हमने इस आर्टिकल को अलग अलग भागों में बांटा हुआ है। जिससे आप आराम से अपने मतलब के भाग को पढ़ सकें।

UP Shadi Anudan Yojana: Overview

योजना का नाम  UP शादी अनुदान योजना
योजना चलाने वाले उत्तर प्रदेश की सरकार
योजना के लाभार्थी उत्तर प्रदेश की लड़कियां
योजना की धन राशि 51,000/- रुपये
ऑफिसियल वेबसाइट http://shadianudan.upsdc.gov.in/
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश सरकार ने शादी अनुदान योजना की शुरुआत अपने प्रदेश की गरीब परिवारों की लड़कियों के लिए की है। Shadi Anudan योजना के माध्यम से सरकार गरीब परिवारों को उनकी लड़कियों की शादी के लिए कुछ आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत जब लड़की की आयु 18 वर्ष से अधिक हो जाती है तो उसके परिवार को उसकी शादी के लिए 51,000/- रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। प्रदेश सरकार की इस योजना का लाभ एक परिवार की अधिकतम 2 लड़कियों को दिया जा सकता है। इसके अलावा यह योजना प्रदेश के अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जानजाति ,अल्पसंख्यक ,आर्थिक रूप से कमज़ोर सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग परिवारों से आने वाली लड़कियों के लिए है। इन वर्गों से आने वाले परिवार इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाकर योजना का लाभ ले सकते हैं। 

1. योजना का उद्देश्य 

उत्तर प्रदेश में काफी सारे ऐसे परिवार हैं जोकि अपनी आर्थिक हालत की वजह से परेशान रहते है। ऐसे परिवारों के लिए अपनी लड़कियों की शादी करना बहुत मुश्किल होता है क्यूंकि वह उनकी शादी में होने वाला खर्चा नहीं उठा पाते। इसिलए उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के माध्यम से उनको कुछ लाभ देना चाहती है। जिससे ऐसे गरीब परिवारों को लड़कियों की शादी करने में कुछ आर्थिक सहायता मिल सके। सरकार इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति, अनुसूचित  जातिजन जाति, अल्पसंख्यक, आर्थिक रूप से कमज़ोर सामान्य वर्ग ,अन्य पिछड़ा वर्ग के परिवारों को उनकी लड़कियों की शादी के लिए 51,000/- रुपये के सहायता प्रदान करती है। जो भी परिवार इस योजना का लाभ लेना चाहता है और इसकिये योग्य है तो वह अप्लाई कर सकता है। उत्तर प्रदेश की सरकार लड़कियों के लिए और भी कई योजनाएं चलाती है। उन्ही योजनाओं में से एक योजना MKSY (मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना) भी है।

Shadi Anudan Yojana के लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया 

शादी अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए योग्य लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह आवेदन शादी अनुदान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर करना होगा। आवेदन करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को भी आप फॉलो कर सकते हैं।

1. योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट www.shadianudan.upsdc.gov.in पर जाना होगा।

2. जैसे ही आप इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुंचेंगे तो आपको काफी सारे लिंक्स मिलेंगे नया आवेदन करने के लिए। तो आपको अपनी जाती/ श्रेणी के अनुसार लिंक का चयन करके उस पर क्लिक करना होगा।

shadi anudan avedan
shadi anudan avedan

3. लिंक पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। आपको आवेदन फॉर्म में सारी ज़रूरी जानकारियाँ जैसे की पु़त्री की शादी की तिथि, तहसील पु़त्री का नाम, जाति आदि भरनी होंगी। फॉर्म में सभी जानकारियां काफी ध्यान से और बिना कोई गलती किये भरने की कोशिश करें।

shadi anudan avedan patra
shadi anudan avedan patra

4. फॉर्म में सारी जानकारियां भरने और जरुरी दस्तावेज भरने के बाद आपको अपना आवेदन पत्र “save” के बटन पर क्लिक करके जमा कर देना है। यह सब करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन की पर्ची मिलेगी जिसे आप प्रिंट आउट निकालके रख सकते है। इस पर्ची के माध्यम से आप भविष्य में अपने आवेदन का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

1. योजना के लिए पात्रता मापदंड

इस योजना का लाभ लेने की लिए कुछ पात्रता मापदंड हैं। जो भी आवेदक इन सभी मापदंडों पर सही पाया जाता वह इस योजना का लाभ ले सकता है। इस योजना के पात्रता मापदंड कुछ इस प्रकार हैं।

1. इस योजना का लाभ लेने की लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।

2. शादी/ विवाह अनुदान योजना का लाभ लेने की लिए आवेदक गरीबी रेखा के निचे होना चाहिए। इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र के आवेदक की सालाना आय 56,460 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र के आवेदक की सालाना आय 46080 रुपये होनी चाहिए। 

3. इस योजना के तहत लड़की की आयु शादी के समय 18 वर्ष या फिर उससे अधिक होनी चाहिए। और लड़के की आयु शादी के समय 21 वर्ष या फिर उससे अधिक होनी चाहिए।

4. इस योजन का लाभ लेने के लिए अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जन जाति ,अल्पसंख्यक ,पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमज़ोर सामान्य वर्ग के परिवार आवेदन कर सकते हैं।

2. आवेदन करने हेतु जरुरी दस्तावेज़ 

1. इस योजना का लाभ लेने के लिए वर और वधु दोनों का जन्म प्रमाण पत्र लगता है

2. जाती प्रमाण पत्र

3. शादी प्रमाण पत्र

4. आधार कार्ड

5. बैंक की पासबुक के साथ बैंक खाते की डिटेल्स

6. आय प्रमाण पत्र

7. पासपोर्ट साइज फोटो

8. आवेदक का पहचान पत्र

Process to Check Shadi Anudan Application Status

शादी अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने के बाद अपने आवेदन का status ( स्थिति ) आप ऑनलाइन चेक कर सकते। स्टेटस चेक करने के लिए आपको शादी अनुदान की ऑफिसियल वेबसाइट का इस्तेमाल करना होगा।

1. सबसे पहले आपको शादी अनुदान की ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर जाना होगा।

2. इसके बाद आपको होमपेज पर “आवेदन पत्र की स्थिति (आवेदन पत्र की स्थिति पता करने हेतु यहा क्लिक करें)” यह वाला लिंक मिलेगा। इसपर आपको क्लिक करना है।

shadi anudan status
shadi anudan status

3. अब आपकी स्क्रीन पर एक लॉगिन फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में आपको कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे की Application Number , Bank Account Number , और Password .

status check login
status check login

4. अंत में लॉगिन के बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन आपके आवेदन की स्थिति आजाएगी।

Also Read:- Shala Darpan

शादी अनुदान योजना की कुछ विशेषताएं

1. इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता यही है की इसके माध्यम से योग्य परिवारों को 51,000/- रुपये की आर्थिक सहायता उनकी लड़कियों की शादी के लिए दी जाएगी।

2. विवाह अनुदान योजना में मिलने वाली राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाएगी।

3. इस योजना के तहत एक परिवार से अधिकतम 2 लड़कियों को ही सहायता दी जाएगी।

4. विवाह अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए शादी के समय वधु की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए और वर की आयु 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

5. इस योजना के माध्यम से सरकार लोगों पर उनकी लड़कियों की शादी में पड़ने वाला आर्थिक भार भी कम करना चाहती है।

6. इस योजना के माध्यम से समाज का हरेक परिवार जोकि आर्थिक रूप से कमजोर है उसे लाभ होगा।

Also Read:- Rgrhcl

आवेदन पत्र प्रिंट करने की प्रक्रिया 

योजना की ऑफिसियल वेबसाइट का इस्तेमाल आवेदक इसी योजना से जुड़े हुए और भी कई कामों के लिए कर सकते हैं। इन्ही में से एक काम है आवेदन पत्र प्रिंट करवाना। जोभी लोग अपना आवेदन पत्र दोबारा प्रिंट करवाना चाहते है वह योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको शादी अनुदान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

2. इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको “आवेदन पत्र प्रिंट (आवेदन पत्र पुनः प्रिंट करने हेतु यहा क्लिक करें)” यह लिंक मिलेगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना है।

3. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यह एक लॉगिन पेज होगा जिसपे आपको कुछ जानकारी जैसे की Application Number, Bank Account Number, Password भरनी होगी।

4. सारी जानकारी सही से भरने के बाद आपको वेरिफिकेशन कोड भरके “login” बटन पर क्लिक कर देना होगा। अब आपकी स्क्रीन पर आवेदन पत्र खुल जाएगा जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं।

Final Words

तो दोस्तों यह थी शादी अनुदान से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां। हमने इस आर्टिकल के माध्यम से लोगों को इस पोर्टल के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है। अगर आपको हमारा यह प्रयास पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ में शेयर भी कर सकते हैं। धन्यवाद।।

Leave a Comment